How To Became Executive Salesman.
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Executive Salesman, Salesman, Types of Executive Salesman. |
यदि आप एक अच्छा SALESMAN बनना चाहते है, तो यक़ीनन आप इस भारत देश को एक अच्छे मंजिल पर और अपने पूरे परिवार को ऊचाई के शिखर पर ले जाना चाहते हैं। Salesman एक देश के एक महत्वपूर्ण धुरी के सामान होते हैं जिसके बिना देश के विकास की कल्पना भी नहीं किया जा सकता है।
Executive Salesman"एक राष्ट्र की वह धुरी होते हैं जिसके बिना राष्ट्र के विकास के कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं।"
Executive Salesman बनना कोई बच्चों का खेल नहीं हैं इसके लिए निष्ठावान,कर्तब्य्वान,धैर्यवान और चरियरवान भी होना पड़ता है।
It is told by Edison - "95 % पसीना बहाना और ( Perspiration ) और 5 प्रतिशत अंदरूनी प्रेरणा ( Inspiration ) का नाम है सफलता। "
According to Khan Javed _
"बेचना है 90 % अपने पदार्थ पर विश्वास और 10 % बेचने का तरीका। "
( Selling is 90% convection and 10% Communication of the convection )
What is Sales?
किसी सेवा,उत्पाद या विचार को लोगो से बेचना ही सेल्स कहलाती है।
जैसे _
आप को पेन दे रहा हूँ और उसके सेवा या पैसा ले रहा हूँ बेचने की क्रिया को Sales कहा जायेगा।
Who is an Executive Salesman?
वह व्यक्ति जो सेवा या उत्पाद बेचता है और उसके बदले वह सेवा या कमीशन लेता है तो उसे Salesman कहा जाता है।
जैसे --
मैं यदि कलम बेच रहा हूँ तो मैं Salesman कहलाऊंगा।
Types of Salesman.
There are mainly three types of Salesmen.
- Beginner Salesman.
- General Salesman.
- Professional Salesman.
Beginner Executive Salesman.
Beginner Salesman वह व्यक्ति होता है जो अपना एक बहुत अच्छा सा सपना लेकर सेल्स लाइन में आता है। उस व्यक्ति को सेल्स के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है,लेकिन उसमे सिखने की भूख होती है तो जल्द ही सेल्स लाइन में अपना रुतबा कायम कर लेता है और सभी सेल्समेन यही चाहते हैं। Beginner Salesman वह होता है जो सेल्स लाइन में नया
It is told by Edison - "95 % पसीना बहाना और ( Perspiration ) और 5 प्रतिशत अंदरूनी प्रेरणा ( Inspiration ) का नाम है सफलता। "
According to Khan Javed _
"बेचना है 90 % अपने पदार्थ पर विश्वास और 10 % बेचने का तरीका। "
( Selling is 90% convection and 10% Communication of the convection )
General Executive Salesman.
General executive Salesman वह व्यक्ति होता है जो Salesline में उसके पास कुछ दिन का तजुर्बा होता है। वह जनरल सेल्समेन कहलाता है। मैं इन सभी में कही फ्रॉडपन की बात नहीं कर रहा हूँ।
किसी ने क्या खूब कहा है , एक अच्छा Salesman सिर्फ अच्छाईयां सीखता है बेईमानी बेईमानो के लिए छोड़ देता है।
तो यह आप के ऊपर है की आप क्या सीखना चाहते हैं।
- A
- B
Professional Executive Salesman.
Professional Salesman वह व्यक्ति होता हैं जो सिर्फ सेल्स या products ही नहीं बेचता है बल्कि वह एक solution भी बेचता है। इन्हे सिर्फ अपना कमीशन ही नहीं बल्कि लोगो के फायदे से भी बहुत मतलब होता है।
वह खुदके फायदे से ज्यादा ग्राहक के फायदे के बारे में भी सोंचता है। ये कभी Win & Loss के नियम का अनुसरण नहीं करते हैं बल्कि बल्कि वह Win & Win के नियम पर ही हमेशा प्रोडक्ट्स को सेल करते हैं।
इस युग में सेल्स में का मिलना जितना आसान है इसके विपरीत एक Professional Salesman का मिलना उतना ही कठिन है।
नोट _
Professional Salesman सिर्फ Sales के Principles को ही सीखता है धोखा धड़ी को नहीं।
Qualities of Executive Salesman.
- निष्ठावान
- चरित्रवान
- धैर्यवान
- सीखने की भूख
- दूसरों का आदर करना
- डेमो की लगातार प्रैक्टिस करना
- समय बर्बाद ना करना
- बड़ों के बताये हुए रास्तों पर चलना।
- सेहत का ध्यान देना।
- ना सुनने पर धैर्य ना खोना।
- आपत्तियों को सम्भलना।
- सहानभूति का होना।
- कपड़े पहनने का तरीका होना।
- सम्बन्ध बनाना।
- बेहतर संवादक।
- अपने प्रोडक्ट पर गर्व होना।
- अपनी कंपनी पर गर्व करना।
- अपने काम पर गर्व करना।
- नये ग्राहक बनाना।
- साथ चल रहे ग्राहकों को बनाये रखना।
- पुराने ग्राहक से नया बिजनेस लेना।
- ग्राहकों के साथ विश्वास का रिश्ता बनाये रखना।
- ग्राहकों के लिए स्थायी संसाधन बनना।
- ग्राहकों को लाभ और उनका फायदा देना।
- बेचने के साथ की सेवा प्रदान करना।
- अपनी कम्पनी को बाजार की खबर देना।
- अटूट इरादा होना (Burning Desire )
- प्रेरणा ( Motivation )
- मेहनती होना।
- आकर्षक व्यक्तित्व का होना।
- अपनी छवि बनाना।
- शिष्टाचारी होना।
- भद्र व्योहार ना करना।
- मानसिक दृढ़ता का होना।
- असफलता से ना डरना।
- सवाल पूछने का कला होना।
- Objection handling करने सा ना डरना।
- ग्राहक पहचानना।
- बातों से सच्चा होना।
- फरेबी ना होना।
- अच्छा listener .
- अच्छी उपस्थिति।
- तथ्यों को खोजना।
- ग्राहक के बातों पर ध्यान देना।
- फलो -अप बनाने में माहिर होना।
- कॉल से ना घबराना।
- जरूरत सामने लाना।
- सेल्स closing.
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